Sh. Ajay Singh

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के पथरिया गाँव के मूल निवासी नवनियुक्त मुख्य सचिव श्री.अजय सिंह जी शुरू से ही मेधावी छात्र थे, जिन्हें अपने जीवन के बाद के वर्षों में अपने गृह राज्य (अब छत्तीसगढ़) में एक IAS अधिकारी के रूप में सेवा करने का अवसर मिला।


सिंह जी ने 1976 में अविभाजित मध्य प्रदेश में उच्च माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में टॉप किया था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मिशन स्कूल, बिलासपुर से की। बाद में उन्होंने 1981 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। उन्होंने 1983 में कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में एम टेक पूरा किया और 1995-96 में मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी यूके से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स डिग्री भी ली। सिंह छत्तीसगढ़ कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।


सिंह जी छत्तीसगढ़ के अलग राज्य में आने से पहले अविभाजित मध्य प्रदेश में सीधी, सीहोर और जबलपुर सहित विभिन्न जिलों में कलेक्टर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वर्ष 2000 के बाद, उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार में स्वास्थ्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, वित्त, वाणिज्यिक कर, शहरी प्रशासन, बिजली और जल संसाधनों के विभागों में एक सचिव, प्रमुख सचिव और अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया है। सिंह ने पिछले दिनों छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था। वह राज्य के 9 वें मुख्य सचिव होंगे और 2020 तक इस पद पर रहेंगे।



सिंह जी के पिता एक प्रसिद्ध वकील थे। उसका एक भाई उच्च न्यायालय में वर्तमान न्यायाधीश के पद पर है जबकि दूसरा डॉक्टर है। उनकी पत्नी डॉ। आभा सिंह भी एक प्रतिष्ठित डॉक्टर हैं और वर्तमान में मेडिकल कॉलेज, रायपुर में एक डीन के रूप में काम कर रही हैं।

Powered by   :